टाटा पंच ईवी टाटा मोटर्स की एक आगामी इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसे जनवरी 2024 में भारत में लॉन्च किया गया था। पंच ईवी को कंपनी की Ziptron EV टेक्नोलॉजी पर बनाया गया है।

टाटा पंच ईवी का लुक और डिजाइन इसके पेट्रोल इंजन वाले मॉडल के समान है। इसमें एक बोल्ड और आकर्षक डिजाइन है। इसमें LED हेडलैम्प्स, LED DRLs, LED टेललैम्प्स, और 16-इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं। 

टाटा पंच ईवी का इंटीरियर भी इसके पेट्रोल इंजन वाले मॉडल के समान है। प्रीमियम और आधुनिक डिजाइन है। एक 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक 360-डिग्री कैमरा मिलता है।

टाटा पंच ईवी में एक 30.2kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। यह बैटरी एक 105kW का इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है। यह मोटर 129PS की पावर और 245Nm का टॉर्क जनरेट करता है।  

– वायरलेस चार्जिंग – वेंटिलेटेड सीट्स – क्रूज कंट्रोल – ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल – मल्टी-इंफोर्मेशन डिस्प्ले

टाटा पंच ईवी की कीमत 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इसे पांच वेरिएंट्स: स्मार्ट, स्मार्ट प्लस, एडवेंचर, एम्पावर्ड और एम्पावर्ड प्लस में पेश किया गया है।

टाटा पंच ईवी की सीधी प्रतिस्पर्धा सिट्रोएन ई-सी3 ईवी से है। इसके अलावा, यह महिंद्रा एक्सयूवी300 ईवी, और मारुति सुजुकी अर्टिगा ईवी को भी चुनौती दे सकती है। 

निष्कर्ष टाटा पंच ईवी एक आकर्षक और किफायती इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी है। यह अपने सेगमेंट में एक मजबूत प्रतियोगी साबित हो सकती है।

बैटरी एक 105kW का इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है। यह मोटर 129PS की पावर और 245Nm का टॉर्क जनरेट करता है। पंच ईवी की टॉप स्पीड 140kmph है। इसकी इलेक्ट्रिक रेंज 300-350 किलोमीटर है।